5 Tips For Live Life Happy in Hindi|जिंदगी खुशी से जीने के लिए यह पाँच बातें याद रखिये

5 Tips For Live Life Happy in Hindi|

5 Tips For Live Life Happy in Hindi|जिंदगी खुशी से जीने के लिए यह पाँच बातें याद रखिये

जिंदगी एक ऐसा शब्द जिसे कैसे जीना वह हमारे खुद पर निर्भर करता है।जिंदगी में बहुत बार हम हमारी खुशियों की चाबी दूसरों को देते हैं।या फिर हम जिंदगी में कुछ ना कुछ गलतियां करते है जिससे हम पछतावा करते रहते है।हम जैसे करते है उसका फल हमे उसी रूप में वापस मिलता है।

जिंदगी खुशी से हमें पुरानी बातें जिसे हमें सोचकर दुख होता है उसे भूलना चाहिए।और आपको जिस क्षेत्र में खुशियां मिलती है उसके बारे में सोचकर उस क्षेत्र में काम करने के लिए पहला कदम उठाना चाहिए।

5 Tips For Live Life Happy|जिंदगी खुशी से जीने के लिए यह पाँच बातें याद रखिये-

1)खुशी में किसी को वचन मत दो-

खुश रहने का सबसे पहली बात यह है कि जब आप आनंद में हो तो किसी को वचन मत दो।क्योंकि हम जब खुश होते है तब हम दूसरों को मना नहीं करते या हमारा दूसरों को किसी बात के लिए ना करने का मन नहीं करता।तो हम जब खुशी में होते है तब हम दूसरों को उनका काम करने का वचन देते है, पर बाद में हमें एहसास होता है कि हमने दूसरों को वचन देकर गलत किया है।या फिर हमने दूसरों को जिस काम के लिए वचन दिया है वह हमारे लिए मुश्किल है।जिससे हमें बहुत पछतावा होता है, फिर हम वह काम या तो करते हैं या फिर दूसरे इंसान को काम के लिए ‘ना’ बोलते हैं।इससे यह हो सकता है कि आप दोनों के रिश्तों में कड़वाहट आ सकती है।

2)दुख में निर्णय ना ले-

जब हमें किसी भी बात से दुख होता है तब हमारा मूड खराब हो जाता है।हम दुख में किसी की भी सुनने को तैयार नहीं होते,और फिर हम दुख में कठोर निर्णय लेते है मतलब हमें जिस चीज़ या व्यक्ति को लेकर दुख होता है उस व्यक्ति के बारे में हम कठोर निर्णय लेते हैं।लेकिन बाद में जब हम सामान्य मूड में आ जाते है तब हमें उस दुख में लिए हुए निर्णय पर अफसोस होता है, वो कहते है ना ,”पछताने से क्या होगा,जब चिड़िया चूक गई खेत।”इसीलिए दुख में लिए हुए ज्यादा तर निर्णय गलत होते है,इसीलिए दुख में कोई भी निर्णय ना ले।

और पढ़िए-Sandeep Maheshwari Inspirational Quotes in Hindi|संदीप माहेश्वरी प्रेरणादायक विचार
और पढ़िए-सोच बदलो जिंदगी बदल जाएगी।Life Changing Story in Hindi

3)कभी हार मत मानो।Never Give Up-

जिंदगी में परिस्थिति कैसी भी हो, कभी भी हार मत मानो।अगर आप हार मानते रहे तो आपका आत्मविश्वास कम हो जायेगा।आत्मविश्वास कम हो जाने से आप कुछ नया करने से पहले जरूर चार बार सोचोगे।इसीलिए किसी भी परिस्थिति में जब तक आप लड़ सकते हो लड़ते रहिये,आप जरूर जीत सकते हो।जितने के साथ आप में जरूर आत्मविश्वास उत्पन्न होगा,और आपको कुछ नया करने प्रेरणा मिलेगी।इसीलिए आप जब तक लड़ सकते हो, लड़िये आप जरूर सफल होंगे और आपकी सफलता के कारण आपको जरूर खुशी मिलेगी।

4)दूसरों की बुराई और अपमान न करें-

दूसरों की बुराई करना बहुत बुरी बात है,हमें कभी भी दूसरों की बुराई नहीं करनी चाहिए।दूसरों की बुराई करके हमे कुछ समय के लिए तो आनंद मिलता है लेकिन बाद में अगर देखा जाये तो, आप जिसकी बुराई करते हो उसको वह हमेशा याद रहता है और वह आपकी बुराई किसी तीसरे व्यक्ति के पास करता है, जिससे आप की ही इमेज खराब होती है।

दूसरों की बुराई करने के साथ हमें किसी को अपमानित भी नहीं करना चाहिए,क्योंकि आप जिसे अपमानित करते हैं वह आपने किये हुए अपमान को हमेशा अपने मन में रखता है, और आप से उस अपमान का बदला लेना चाहता है।

5) क्रोध में किसी को जवाब न दे-

कभी भी क्रोध में किसी को जवाब ना दे।क्योंकि जब आप का क्रोध शांत हो जायेगा तो आप को आपकी गलती का एहसास जरूर होगा।हम क्रोध में ऐसी बहुत सारी बातें बोल जाते है जिससे सामनेवाले व्यक्ति को बहूत बुरा भी लग सकता है।साथ में यह हो सकता है कि आपका और सामनेवाले व्यक्ति के रिश्ते में कड़वाहट आ सकती है।इसलिए क्रोध में हमेशा शांत रहिये।

आशा करते है आपको 5 Tips For Live Life Happy in Hindi|जिंदगी खुशी से जीने के लिए यह पाँच बातें याद रखिये यह लेख पसंद आया होगा।ऐसे ही Zindagi aasan bana dene wali tips, useful tips in Hindi,Life changing tips in Hindi,Hindi Motivational Inspirational Story with Moral in Hindi पाने के लिए हमारे ब्लॉग में आते रहिये।

और पढ़िए-सफलता के 11 सूत्र-Top 11 Success Formula In Hindi
और पढ़िए-24 Motivational Inspirational Quotes in Hindi|Thoughts in Hindi
और पढ़िए-Life Changing Motivational Stories in Hindi|Inspirational Story

नमस्कार मित्रो,आप सभी मित्रोँ को Motivational Soch की तरफ से निवेदन करता हूँ,यदि आप हमारे ब्लॉग में कोई Post करना चाहते है और आप के पास हिंदी में कोई Motivational Stories,Inspirational Story,Success Stories,Article,Inspirational Quotes या जानकारी है,या अगर आप अपने विचारो को हमारे ब्लॉग में कोई Post करना चाहते है तो

आप हमें इस E–Mail Id : motivationalsoch@gmail.com पे ज़रुर भेजेे।

हमें आपके Article या विचार पसंद आने पर हम Motivational Soch इस ब्लॉग पर आपके नाम के साथ Article Post करेंगे,मैं आशा करता हूँ आप हमें ज़रुर सहयोग करेंगे. धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *