ज़िंदगी में आगे कैसे बढ़े।How to be Successful in Life in Hindi

ज़िंदगी में आगे कैसे बढ़े।How to be Successful in Life in Hindi

ज़िंदगी में आगे कैसे बढ़े।How to be Successful in Life in Hindi

दोस्तों, ज़िंदगी एक साइकिल जैसी है, क्योंकि साइकिल को आगे बढ़ने के लिए पैंडल चलाने की जरूरत होती है, अगर हम पैंडल चलाने से रुक गये तो सायकिल का बैलेंस बिगड़ जायेगा और हम नीचे गिर जायेंगे।इसीप्रकार से जीवन में आगे बढ़ने के लिए हमें पैंडल चलाने के मतलब जो जो जरूरी चीजें होती है उसे करने की जरूरत होती है।

How to be Successful in Life in Hindi मतलब ज़िंदगी में कुछ करने के लिए सबसे पहले आपको अपना Target निश्चित करें।उदाहरण के तौर पर, जब आपको कही बाहर घूमने जाना है तो आप को मालूम होता है कि आप कहाँ जा रहे हैं, वहाँ किस से जायेंगे, मतलब बस से,ट्रैन से या हवाई जहाज से।अगर आप कार से जा रहे है तो आपको रास्ता तो मालूम होता है पर अगर नहीं मालूम है तो आपको किस शहर जाना है वह तो मालूम होता है,तो आप ढूढ़ते ढूंढ़ते अपनी मंज़िल तक पहुंच ही जायेंगे।इसीलिए आपको कब क्या काम करना है, कब कहाँ होना चाहिए ये आप निश्चित करें।Target निश्चित करने के बाद उस पर काम करना शुरू करे।

ज़िंदगी में आगे कैसे बढ़े।How to be Successful in Life in Hindi-

1) समय के साथ बदलिये-

दोस्तों समय एक बहुत बड़ी चीज है।अगर आप इसके साथ चलोगे तो आप जरूर सफलता प्राप्त करोगे।लेकिन आप समय से पीछे चलोगे तो आपको जीवन जीने में बहुत सारी कठिनाई का सामना करना पड़ेगा।
हमेशा समय के साथ खुदको बदले नहीं तो समय आपका ‘समय’ बदल देगा।जो समय के साथ नहीं बदलते,उनको दुनिया पीछे छोड़कर आगे निकल जाती है।

समय के साथ चलकर नई टेक्नोलॉजी को अपनाइए।क्योंकि उससे आपका ही काम आसान हो जायेगा।कौनसे भी काम को उसके निर्धारित समय में करें, वो कहते हैं ना,
” कल कर सो आज कर।”

इससे आप का ही वक्त बचेगा,आप कल कुछ नया कर सकते हैं और आप को ज़िंदगी में आगे कैसे बढ़े।How to be Successful in Life in Hindi का जवाब भी मिलेगा।

2)रिस्क लीजिए-

रिस्क लीजिये इससे आपको How to be Successful in Life in Hindi मतलब Zindagi me kamyab kaise ho का महत्त्व समजेगा।अपने जीवन में हमेशा आप जो करते हैं उससे ज्यादा करने की कोशिश करें।क्योंकि जो इंसान रिस्क लेता है उसे दुनिया से ज्यादा कुछ ना कुछ जरूर मिलता है।
जीवन में रिस्क जरूर ले क्योंकि, जीते तो आनंद मिलेगा,और हारे तो अनुभव मिलेगा।आपका फायदा दोनों में है।सफल वहीं होते है जो कुछ ना कुछ प्रयत्न करते हैं।गलतियां भी उनसे ही होती है जो कुछ ना प्रयत्न करते हैं, इसीलिए नतीजे का इंतजार ना करे हमेशा प्रयत्न करते रहिये।

और पढ़िए-जिंदगी क्या है-जीवन का रहस्य What Is Life In Hindi
और पढ़िए-सफलता के 11 सूत्र-Top 11 Success Formula In Hindi

 

3)अपना भूतकाल भूलिये-

How to be Successful in Life in Hindi- जिंदगी में आगे बढ़ने के इए ये सबसे महत्वपूर्ण काम है। हर एक इंसान का एक भूतकाल होता है।कुछ यादें अच्छी होती है,तो कुछ बुरी।लेकिन हम सिर्फ बुरी यादों के बारे में ही सोचते हैं।
ज़िंदगी में अगर आपको आगे बढ़ना है तो दो चीजें भूल जाइये,

1)पहला ये की आपने दूसरों के लिए जो अच्छा किया है वो।इसे तुरंत छोड़ दे नहीं तो आप अपने अच्छे कर्म के बारे और में हमेशा सोचते रहेंगे।
किसी ने सही ही कहा है,

“नेकी कर दर्यात छोड़…”

सिर्फ अच्छा काम करते जाईये उसके फल का इंतजार मत करिये, एक न एक दिन आपको आपके अच्छे कर्म का फल जरूर मिलेगा।

2)दूसरा ये की दूसरों ने आपके के साथ कुछ गलत किया हो,वह भूल जाइये।क्योंकि इससे आपका ही नुकसान होगा।

4)क्या कहेंगे लोग-

संदीप माहेश्वरी सर कहते हैं कि,”सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग।” लोगों के डर से या लोग क्या कहेंगे यह सोचकर हम ऐसे बहुत सारे काम नहीं करते जिसे करने से हम अपने जीवन में आगे बढ़ेंगे।लोग क्या कहेंगे यही सोचकर हम कुछ नहीं कर रहे तो आप जीवन में कभी आगे नही बढ़ सकते।इसीलिए अपने जीवन आपको जो पसंद है उसे करे आप जरूर आनंद के साथ अपने लक्ष्य को पा सकते हैं।

5)किसी पे निर्भर ना रहे-

Zindagi me kamyab kaise ho इसके लिए ये बहुत महत्वपूर्ण काम है।जब सपने अपने देखे हैं तो, उसे पूरा करने के लिए दुसरो पर निर्भर क्यों रहे?दुसरो पर निर्भर रहने से आप सिर्फ और सिर्फ आपका नुकसान कर रहे हैं।दूसरों पर निर्भर रहने से हो सकता है कि आपका काम जल्दी पूरा हो जाये,लेकिन यह भी हो सकता है कि आपका काम करने के लिए ज्यादा समय लगे।ज़िंदगी में आप को कितनी भी मुश्किलें हो कभी भी दूसरों से मदद मत मांगना,क्योंकि मुश्किलें चार दिन है और एहसान ज़िंदगी भर के हो जाते है।इसलिए ज़िन्दगी में जो कुछ करना है वह खुद करे।

और पढ़िए-Difference between Railway Station,Terminus,Central,Junction|रेलवे में स्टेशन,टर्मिनस,जंक्शन और सेंट्रल में क्या फरक है
और पढ़िए-सोच बदलो जिंदगी बदल जाएगी।Life Changing Story in Hindi

 

6)अपनी गलतियां सुधारे और उससे सीखिये-

Life me success hone ke tips इसके लिए ये बहुत महत्वपूर्ण है।गलतियां करना गलत बात नही है लेकिन उस गलतियों से कुछ भी नहीं सीखना गलत बात है।गलतियां इस बात का सबूत है कि आप कोशिश कर रहे हो।दुनिया में हर एक से गलती होती है लेकिन सफल वही हुआ है जिसने अपनी गलतियों से कुछ सीखा है।इसीलिए अपने गलतियो से सीखिये और वह गलतियां वापस मत कीजिए।

7)बड़ा सोचिये-

हमेशा आप जो कर सकते हैं उससे ज्यादा करने की कोशिश करे।अपने Comfort zone से बाहर निकालिये।कुछ नया ट्राय करे,आप जरूर आगे बढ़ोगे।

आशा करते हैं आपको ये How to be Successful in Life in Hindi जरूर पसंद आयी होगी।ऐसे ही Prernadayak kahani in Hindi, life ko successful kaise banaye tips in hindi, Motivational Thoughts,personality development tips in hindi,प्रेरणादायक कहानी,हिंदी प्रेरणादायक शब्द पाने के लिए हमारे ब्लॉग में आते रहिये।
धन्यवाद…!!!


नमस्कार मित्रो,आप सभी मित्रोँ को Motivational Soch की तरफ से निवेदन करता हूँ,यदि आप हमारे ब्लॉग में कोई Post करना चाहते है और आप के पास हिंदी में कोई Motivational Stories,Inspirational Story,Success Stories,Article,Inspirational Quotes या जानकारी है,या अगर आप अपने विचारो को हमारे ब्लॉग में कोई Post करना चाहते है तो

आप हमें इस E–Mail Id : motivationalsoch@gmail.com पे ज़रुर भेजेे।

हमें आपके Article या विचार पसंद आने पर हम Motivational Soch इस ब्लॉग पर आपके नाम के साथ Article Post करेंगे।मैं आशा करता हूँ आप हमें ज़रुर सहयोग करेंगे. धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *