जिंदगी क्या है-जीवन का रहस्य What Is Life In Hindi

नमस्कार दोस्तों,स्वागत है आपका हमारे नए ब्लॉग में मोटिवेशनल सोच।

जिंदगी यहाँ बचपन से बहुत कुछ सिखाया जाता है और सीखने को मिलता है।यहाँ हर चीज़ में कॉम्पिटिशन है,यहाँ कुछ लोगों को बहुत कुछ मिलता है लेकिन बहुत लोगो को सबकुछ नही मिलता।यहाँ कुछ लोगो के पास खाने के लिए पैसे नही है और कुछ लोगों के पास खाने के लिए समय।यहाँ कुछ लोगों की मिनटो की कमाई और खर्च वहाँ कुछ लोगों की महीनों की कमाई और खर्च है।

इस छोटी सी जिंदगी में हर एक कोई न कोई सपने के लिये जी रहा होता है,किसी को क्रिकेटर बनना होता है किसी को एक्टर,किसी को डॉक्टर,इंजीनियर बनाना होता है।किसी को अपना खुद का एक बिज़नेस खड़ा करना होता है।किसी का सपना होता है कि उसका खुद का घर हो,कोई परदेश जाना चाहता है।ऐसे कई सपने होते है लेकिन किसी के सारे सपने पूरे होते है तो किसे के कुछ ही पूरे होते है।

कोई सपने पूरे करने में दिन रात मेहनत करता है तो कोई सिर्फ सपने देखता है उसको हकीकत में लाने के लिए जो काम करने चाहिए वो नही करता और बाद में अपने नसीब को दोष देता है कि मेरा तो नसीब ही खराब है,किसी को कुछ साल बाद ऐसा लगता है कि मैंने ऐसा किया होता तो मैं आज ज्यादा कामयाब रहता,लेकिन जब वो कुछ करने का समय निकल जाता है तो सिर्फ पछताने की सिवाय कुछ नही रहता।

जिंदगी में इन 3 चीज़ों का बहुत ही महत्व है-
1)पैसा
2)पद
3)बुद्धि

जीवन मे हर कोई पैसे के पीछे भाग रहा है ऐसे में पैसे का महत्व बहुत बड़ा है,अगर आपके पास पैसा है तो आपको समाज में मान सन्मान मिलेगा,आपके बहुत सारे मित्र होंगे,आपको अपने रिश्तेदारों में सन्मान मिलेगा।लेकिन क्या पैसा इतना महत्वपूर्ण है? ऐसा कोई नही सोचता,सिर्फ पैसा कमाते रहते है इसमें इंसान अपने प्रियजनों को समय नही दे पाता,अपने मनपसंद काम नही कर पाता,खुदको जिससे खुशी मिलती है वो नही कर पाता।

जीवन में आप जिस ‘पद’ पर हो उससे समाज में आपको सन्मान मिलता है,कोई ऊँचे पद पर है तो उसे ज्यादा सन्मान मिलता है तो कम पद वाले इंसान को कम सन्मान मिलता है।

जीवन मे बुद्धि का महत्व भी बहुत ही क्योंकि बुद्धि से आप बहुत मुश्किल काम भी चुटकियों में कर सकते हो।होशियार लोगों को भी बहुत सन्मान मिलता है।

जिंदगी एक ऐसा शब्द जिसे हम रोज जी रहे है,इसमें कभी सुख होता है तो कभी दुःख होता है।जिंदगी एक ऐसी चीज़ है की हर एक इंसान इसे अपनी नजरोसे देखता है,कोई इसे आसान मानता है तो कोई इसे बहुत ही कठिन,उदाहरण को तौर पर आप एक गुलाब के फूल को ही देख ले,किसी को ये फूल बहुत खूबसूरत लगेगा तो किसीको इसी फूल में काटें नजर आते है।

इन दोनों परिस्थितियों में अपने देखा होगा कि पहले वाले इंसान को सामने वाली चीज में अच्छा दिखा मतलब वो इंसान हमेशा सकारात्मक विचार करता है और ऐसे इंसान ही हमेशा आगे जाते है।दूसरे इंसान ने गुलाब के अच्छे गुण को न देख कर उसके बुरे गुण को देखा और उसकी बुराई की,ऐसे इंसान को हर चीज़ में कुछ न कुछ बुरा लगता है और इस तरह के इंसान हमेशा नकारात्मक विचार करते है।इसीलिए किसने सही ही कहा है “जैसा आप विचार करते है वैसा आप बनते है।”

कामयाब लोगोंकी सोच हमेशा सकारात्मक रहती है इसलिए हमेशा सकारात्मक ही विचार करे कि मैं जो भी करूँगा उसमें अच्छा ही होगा।

तो दोस्तो आपने देखा होगा कि जिंदगी मुश्किल नही होती लेकिन ये इतनी आसान भी नही होती,तो इसे आसान बनाना पड़ता है तभी आप अपने जिंदगी का असली मजा ले पाओगे और अपनी जिंदगी अपने तरीकों से जी पाओगें।जिंदगी के हर पल का आनंद लो क्योंकि ये पल कभी वापस नहीं आएंगे।

तो दोस्तों आशा करता हूं कि आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो,ऐसी ही मोटिवेशनल विचारों के लिए हमारे ब्लॉग में हमेशा आते रहिये
धन्यवाद….!!!

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *