Life Changing Motivational Stories in Hindi|Inspirational Story

Life Changing Motivational Stories in Hindi|Inspirational Story

दोस्तों,कभी कभी छोटी छोटी चीज़े भी बड़ा बड़ा काम कर जाती है।बहुत बार आप पर अविश्वास दिखाया जाता है।जैसे की आप ये काम नहीं कर सकते, आप ये नहीं कर सकते।तो बहुत बार होता भी वैसे ही है जो लोग आपके बारे में बोलते हैं।क्योंकि आप भी अपने मन में खुद के बारे वैसा ही सोचते है कि यह मैं नहीं कर सकता।तो यहाँ हम एक motivational story in Hindi देखेंगे।
तो अपने मन में आये नकारात्मक विचारों को बंद करके सकारात्मक विचार करके सफलता कैसे पाई जाती है यह हम इस कहानी में देखेंगे।यह inspirational story in Hindi आपकी सोच बदल देगी।

और पढ़िए-24 Motivational Inspirational Quotes in Hindi|Thoughts in Hindi

यह कहानी है दो दोस्तों की,एक दोस्त था 12 साल का,वह शारीरिक रूप में तंदरुस्त था।उसका एक दोस्त था 9 साल का,वह पतला सा था।यह दोनों बहुत ही अच्छे दोस्त थे।एक दिन वो दोनों खेलते खेलते गाँव से दूर चले गए।उनमें से 12 साल का दोस्त खेलते खेलते एक कुआँ में गिर गया।अब वह छोटे बच्चे को जो की 9 साल का था उसे क्या करूँ कुछ समझ नहीं आ रहा था।वह उस बड़े दोस्त को हाथ देकर भी नहीं निकल सकता था क्योंकि कुआँ में पानी बहुत ही कम था।तब उसने अपने आस पास देखा कि कोई मदद के लिए है या नहीं।

लेकिन वहाँ उसके आस पास में दूर दूर तक कोई नजर नहीं आ रहा था।अब उस छोटे बच्चे ने सोच लिया,जो कुछ करना है मुझे ही करना है।उसने अपने आस पास देखा तो उसे एक रस्सी दिखी,तो उसने वो रस्सी ले ली।वो रस्सी उसने कुँए में छोड़ दी,और अपने दोस्त को वो रस्सी पकड़ने को कहा।उस बड़े दोस्त ने वो रस्सी पकड़ी उसके बाद 9 साल के बच्चे ने रस्सी खींचना शुरू किया।उस छोटे बच्चे ने अपनी पूरी ताकत लगाई और अपने दोस्त को कुँए से बाहर निकाला।बाहर निकलने के बाद दोनों दोस्त एकदुसरे के गले लग कर फुट फुट कर रोयें।

और पढ़िए- सफलता के 11 सूत्र-Top 11 Success Formula In Hindi

उसके बाद वो अपने गाँव गये और गाँववालो को सारी हकीकत बताई।लेकिन किसी ने भी उनकी बात पर विश्वास नहीं किया।क्योंकि वो छोटा बच्चा बहुत ही पतला था और बड़ा बच्चा तंदरुस्त था।तभी एक बुजुर्ग आदमी ने उन बच्चों की बाते सुनी।उस बुजुर्ग को बच्चों की बातों पर विश्वास हो गया।गाँववालो ने उस बुजुर्ग से पूँछा की,कैसे माने की ये बच्चे सच बोल रहे हैं।तो उस बुजुर्ग ने कहाँ, ये बच्चा दिखने में जरूर छोटा है, लेकिन उसने वह काम किया जिसे करने में बड़ों को भी कठिनाई होती है।जिस वक्त वह बड़ा लड़का कुँए में गिरा था,तो वहाँ दूर दूर तक कोई भी नहीं था, जो उस छोटे लड़के को बोले की,”तू यह नहीं कर सकता।”इसीलिये उस छोटे लड़के ने अपनी सारी ताकत लगा के रस्सी खिंची और अपने दोस्त को कुँए से बाहर निकाला।

दोस्तों आज हकीकत में भी यही होता है।लोग आपकी क्षमता पे अविश्वास दिखाते है,और आपके मन में नकारात्मक विचार उत्पन करते है।आप भी उन्हीं विचारों के प्रभाव में जीते है।

दोस्तों हमेशा अपनें विचारों के प्रभाव में जीवन जियें।हमेशा आप को जो बनाना है उसके बारे में सोचें और अपने सपने को सच करने के लिए जो तैयारी करने पड़े उसे जरूर करें।
दोस्तों ऐसी ही motivational stories,inspirational stories in hindi, hindi stories,प्रेरणादायी कहानियां,हिंदी कहानियां को पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग में आते रहिये।

और पढ़िए-जिंदगी क्या है-जीवन का रहस्य What Is Life In Hindi

नमस्कार मित्रो,आप सभी मित्रोँ को Motivational Soch की तरफ से निवेदन करता हूँ,यदि आप हमारे ब्लॉग में कोई Post करना चाहते है और आप के पास हिंदी में कोई Motivational Stories,Inspirational Story,Success Stories,Article,Inspirational Quotes या जानकारी है,या अगर आप अपने विचारो को हमारे ब्लॉग में कोई Post करना चाहते है तो

आप हमें इस E–Mail Id : motivationalsoch@gmail.com पे ज़रुर भेजेे।

हमें आपके Article या विचार पसंद आने पर हम Motivational Soch इस ब्लॉग पर आपके नाम के साथ Article Post करेंगे,मैं आशा करता हूँ आप हमें ज़रुर सहयोग करेंगे. धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *