हकीकत कुछ और हो सकती है-Life Changing Motivational Story in Hindi

हकीकत कुछ और हो सकती है-Life Changing Motivational Story in Hindi

हकीकत कुछ और हो सकती है-Life Changing Motivational Story in Hindi

दोस्तों,ज़िंदगी में सभी लोगों की सोचने की अलग अलग विचारधारा होती है, सभी लोग एक ही बात को अलग तरीके से सोच सकते हैं।इसीलिए तो कुछ लोगों को किसी भी चीज़ में अच्छा नजर आता है तो किसी को बुरा।आप हमारी यह Motivational Story with Moral in Hindi-सोच बदलो जिंदगी बदल जाएगी।Life Changing Story in Hindi जरूर पढ़ो इससे आपको सकारात्मक सोच और नकारात्मक सोच इन दोनों में फर्क समझ आयेगा।

अक्सर हम किसी भी चीज़ को लेकर अपनी एक सोच बना लेते है और हमें लगता है कि हम सही है, हमारे विचार ही दूसरों की तुलना में सही है और दूसरे लोग भी हमारे विचारों को सही माने, या हमारे जैसे ही सोचे।लेकिन सामनेवाला व्यक्ति हमेशा आपकी बात से सहमत हो हर बार तो ऐसा नहीं हो सकता।इससे आपके और सामनेवाले व्यक्ति के रिश्ते में कड़वाहट आ जाती है।

इसीलिए दोस्तों हर बार आप सोचें वैसा ही नहीं होता, हकीकत कुछ और हो सकती है।इसी बात को ज्यादा अच्छी तरह से समझाने मैं आपको एक Life changing Motivational Story with Moral in Hindi बताऊंगा,इससे आपको हकीकत कुछ और हो सकती है, यह बात जरूर समझ आयेगी।

यह कहानी है, एक हाथी की और पांच अंधे व्यक्तियों की।एक बार पाँच अंधे व्यक्ति कही जा रहे थे।वह रास्ते से चल रहे थे तो किसी ने उन पाँच आदमी को कहा कि उनके बाजू से हाथी जा रहा है।तो उन पाँच अंधे आदमी ने सकारात्मक विचार करके सोचा कि, अगर वह हाथी को देख नहीं सकते,पर उस हाथी को हाथ लगाकर जरूर अंदाजा लगा सकते हैं कि हाथी कैसे होगा।तो वह पाँच लोग उस हाथी के पास गये।

पहले आदमी ने उस हाथी को सूंढ़ को हाथ लगाया और कहा कि,”हाथी एक पाईप की तरह गोल होता है।”

दूसरे आदमी ने हाथी के कान को हाथ लगाते हुए कहा कि,”यह एक DTH डिश की तरह होता है।”

तीसरे आदमी ने हाथी के पेट को हाथ लगाकर कहा,”नहीं, हाथी तो दीवार की तरह सीधा होता है।”

तभी चौथे आदमी ने हाथी के पैरों को स्पर्श करते हुए कहा,”हाथी तो एक गोल खम्बे की तरह होता है।”

इसके बाद पाँचवे आदमी ने हाथी के दाँत को हाथ कहा कहा,”हाथी तो एक छोटे पाइप की तरह होता है।”

इस तरह सब लोगों ने अपनी अपनी राय दी।लेकिन किसी को भी दूसरे की बात पसंद नहीं आयी,सभी लोग मेरी ही बात कैसे सही है यह बताने में लग गये।इससे उन लोगों में बहस लग गई।

और पढ़िए-ज़िंदगी में आगे कैसे बढ़े।How to be Successful in Life in Hindi
और पढ़िए-इंसान की कीमत-Value of Human Life in Hindi|Motivational Story on Insaan ki Kimat in Hindi

एक बुजुर्ग आदमी बहुत देर से उन पाँच लोगों की बातें सुन रहे थे।वह बुजुर्ग आदमी उन पाँच अंधे आदमी के पास गये,और उन अंधे लोगो को बताया कि, आप सभी लोगों का कहना सही है।आप सभी लोग अपनी जगह सही है, लेकिन सबका विचार करे तो आप गलत हो।क्योंकि आपने हाथी के सिर्फ एक ही अवयव को छू कर अपने मन में हाथी के बारे में कल्पना की, इससे आपको हाथी वैसा ही लगने लगा।असल में आप सभी के कहने को मिलाकर जो वर्णन होता है वहीं हाथी है।

बुजुर्ग आदमी के इस जवाब से सुनकर सब खुश हुए।सबने उनकी गलतफहमी दूर करने के लिए उस बुजुर्ग आदमी का आभार माना और उसी रास्ते से आगे चलने लगे।

तो दोस्तों इस Inspirational Story with Moral ने हमने सीखा की हकीकत कुछ और हो सकती है।हमेशा आप जैसे सोचते है, जरूरी नहीं कि दूसरा भी वैसा ही सोचें।इस कहानी के अनुसार, जैसे एक ही हाथी सभी लोगों ने अलग अलग महसूस किया वैसे ही हर इंसान एक अलग सोच रहता है।अगर आप अपने विचारों को सही और दूसरों के विचारों को गलत कह रहे हैं तो सामने वाला इंसान आपको गलत समझेगा।वैसे आप हमारी ज़िंदगी में रिश्तों को कैसे संभाले।How to Handle Relationship in Hindi यह कहानी पढ़े आप को जरूर बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।

आशा करते हैं कि आपको हमारी कहानी हकीकत कुछ और हो सकती है- Motivational Story in Hindi अच्छी लगी होगी।ऐसे ही प्रेरणादायक कहानी,ज़िंदगी बदल देने वाली कहानियां, नई हिंदी कहानियां,Change the Way of Thinking in Hindi,Think Positively in Hindi,Latest Motivational Inspirational Story in Hindi,Power of Positive Thinking in Hindi के लिए हमारे ब्लॉग में आते रहिये।

और पढ़िए-Life Changing Motivational Stories in Hindi|Inspirational Story
और पढ़िए- सफलता के 11 सूत्र-Top 11 Success Formula In Hindi

नमस्कार मित्रो,आप सभी मित्रोँ को Motivational Soch की तरफ से निवेदन करता हूँ,यदि आप हमारे ब्लॉग में कोई Post करना चाहते है और आप के पास हिंदी में कोई Motivational Stories,Inspirational Story,Success Stories,Article,Inspirational Quotes या जानकारी है,या अगर आप अपने विचारो को हमारे ब्लॉग में कोई Post करना चाहते है तो

आप हमें इस E–Mail Id : motivationalsoch@gmail.com पे ज़रुर भेजेे।

हमें आपके Article या विचार पसंद आने पर हम Motivational Soch इस ब्लॉग पर आपके नाम के साथ Article Post करेंगे।मैं आशा करता हूँ आप हमें ज़रुर सहयोग करेंगे. धन्यवाद।

One Comment on “हकीकत कुछ और हो सकती है-Life Changing Motivational Story in Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *