जिंदगी खुशी से जीने के 11 मंत्र|11 Ways to Live Happy Life

जिंदगी खुशी से जीने के 11 मंत्र|11 Ways to Live Happy Life

जिंदगी खुशी से जीने के 11 मंत्र|11 Ways to Live Happy Life-

जिंदगी एक ऐसा शब्द जो की जिस की हर व्यक्ति के लिए अलग अलग है।कोई Zindagi को जी रहा है।कोई Zindagi को काट रहा है।कोई है जो जिंदगी का सही आनंद ले रहा है।दोस्तो ज़िंदगी में तो सुख-दुख आते जाते रहते है,लेकिन सभी को सुख ज्यादा पसंद है,कोई दुख में जिंदगी नहीं जीना चाहता।लेकिन दोस्तो यह तो संसार का नियम है’जैसा करोगे वैसा पाओगे।’आप आज जिस हाल में जिंदगी जी रहे है वो सिर्फ और सिर्फ आप के कर्म के कारण जी रहे है।आप ने अगर पिछले कुछ सालों में अच्छी मेहनत की है तो आप आज जरूर अच्छी ज़िंदगी जी रहे होंगे।वही आपने पिछले कुछ साल कुछ नहीं किया होगा तो आप आज जरूर चिंतित जीवन जी रहे है।

दोस्तो हर एक व्यक्ति का खुशहाल ज़िंदगी जीने का सपना होता है।जिसके लिए आप मेहनत भी करता है।लेकिन कई बार आपके कड़ी मेहनत करने पर भी आप का सपना पूरा नहीं होता और आप के स्पर्धक उसका सपना थोड़े ही मेहनत में पूरा हो जाता है।तो आप को लगता है कि मेरा तो नसीब ही खराब है।

Popular Motivational Speaker Sandeep Maheshwari Inspirational Thoughts in Hindi भी कहते है कि जो चीज़ आप चाहते हैं कि वो आपके पास हो पर वो चीज़ आपके पास नही होती तो पास कहते हैं कि,”मेरी तो किस्मत ही खराब है”।वही कुछ चीज़ें आपके पास पहले से होती है तो आपकी किस्मत अच्छी होती है।इसीलिए आपकी सोच पर निर्भर करता है कि,आपकी किस्मत खराब है या अच्छी है।

ज़िंदगी एक Icecream की तरह है,उसे Taste किया तो भी पिघलना है और Waste किया तो भी पिघलना है।इसलिए ज़िंदगी को Taste करके उसे जी लेना चाहिए,क्योंकि Waste तो वैसे हो ही रहा है।जिंदगी में हर पल का आनंद ले लीजिए,वो पल कभी वापस नही आने वाला है।

11 Ways to Live Happy Life।जीवन का आनंद कैसे ले-

Zindagi aanand se Kaise Jiye इसके लिए आपको यह 11 बातें ध्यान में रखना चाहिए।

1)पुरानी यादें भूले।Forget Your Past-

हमारी जिंदगी में हमारी बहुत सारी अच्छी-बुरी यादें होती है।उनमें से अच्छी यादें हमें आनंद देती है पर बुरी यादें हमे दुख देती है।हम अच्छी यादों को याद रखने की बजाय हमेशा बुरी यादों को दिमाग मे रखते हैं और हमेशा हमारे साथ क्या बुरा हुआ वही सोचते हैं।इससे हम सदा दुखी ही रहते है।किसी ने हमारे साथ क्या व्यवहार किया है वह न सोचें,हमेशा अच्छा काम करते रहिये,एक न एक दिन आपको उसका फल जरूर मिलेगा।

2)किसी से तुलना न करे।Never Compare Yourself to Others-

दूसरों से तुलना कर के आप अपने आप का ही नुकसान कर रहा है।कभी भी दूसरों की ईर्ष्या न करे।दूसरों के पास जो आपसे अच्छा है उसके लिए उसने जरूर आपसे ज्यादा मेहनत की है।अगर आपको कुछ अच्छा पाना है तो अपने आप से तुलना करें।अगर आपने कल से ज्यादा बेहतर काम किया तो आप को जरूर कल से ज्यादा अच्छा मिलेगा।

और पढ़िए–Life Changing Motivational Stories in Hindi|Inspirational Story
और पढ़िए-24 Motivational Inspirational Quotes in Hindi|Thoughts in Hindi

3)अपने प्लस पॉइंट को जानें।Find your Plus Points-

अपने प्लस पॉइंट्स को जाने और उस प्लस पॉइंट्स के साथ काम करे।मतलब आपके पास कुछ न कुछ अच्छा Talent तो होगा ही,उसी Talent के साथ काम करे।आपको जिस काम को करने में खुशी मिलती है उसी काम को करे उसी से आप ज्यादा खुश रहेंगे।जैसे मुझे Blogging करने से खुशी मिलती है।Blogging मेरा Passion है।Blogging करने से मैं मेरे विचार आपसे Share कर सकता हूँ।इसीलिए दोस्तों आप अपने पसंदीदा क्षेत्र में काम करे।

4)किसी से Emotionally Attached न हो।Don’t Attached anyone Emotionally-

हमारी जिंदगी में कई ऐसे लोग होते है जिनसे हम Emotionally Attached होते है।उन के अच्छे बर्ताव से जितनी हमें खुशी मिलती है उससे ज्यादा उनके बुरे बर्ताव से हमें दुख होता है।रोज हमारे साथ बहुत सारी अच्छी-बुरी बातें होती रहती है,पर हमारे साथ जो बुरा हुआ है उसका ही हम रोज विचार करते है।इसीलिए किसी भी व्यक्ति को ज्यादा Personally न लें।इससे आप हमेशा खुश रहेंगे।

5)अपनी रोज की जिंदगी से कुछ और नया करे।Do Something other than your Lifestyle-

हमारा सबका दिनक्रम फिक्स होता है।हमें किस समय कहा होना है, क्या करना है यह सब फिक्स होता है।लेकिन कुछ दिन के बाद यह सब बोर होता जाता है और हमें कोई भी काम करने में आनंद नहीं मिलता।इसीलिए हमें अपना दिनक्रम सप्ताह के एक-दो दिन के लिए तो बदलना चाहिए।मतलब हमारे पसंद का काम कर लेना चाहिए, कही घूमने जाना चाहिए।इससे आप फ्रेश होकर खुशी से अपना रोज का काम कर लेंगे।

और पढ़िए-ज़िंदगी में रिश्तों को कैसे संभाले।How to Handle Relationship in Hindi
और पढ़िए-सोच बदलो जिंदगी बदल जाएगी।Life Changing Story in Hindi

6)भविष्य की चिंता छोड़िये,आज में जिये।Live Present Life-

बहुत सारे लोगों को एक आदत होती है कि वो हमेशा भविष्य की चिंता करते रहते हैं।भविष्य की चिंता करने की वजह से वो आज के यानी वर्तमान जीवन का आनंद नहीं ले पाते।सबकों भविष्य की चिंता होती है लेकिन भविष्य तो आनेवाला होता है उसकी चिंता में हम आज का पल,आज का आनंद, वक्त बर्बाद करते हैं, जो कि हमें वापस कभी नहीं मिलता।इसीलिए आज में जिये,आपको जो करना अच्छा लगता है उसे कीजिए।बहुत सारे काम हम इस वक़्त में कर सकते है जो कि हम बाद में नहीं कर सकते।उदाहरण के तौर पर मैं आपको बचपन का उदाहरण दूँगा, आप बचपन में जो खेल-कूद,मस्ती-मजाक करते है वो बाद में उतनी आज़ादी से नहीं कर सकते।इसीलिए आज में जिये,भविष्य की चिंता छोड़िये।

7)दिल की बजाय दिमाग से निर्णय ले।Take decision by brain instead of Heart-

हमेशा ये कहा जाता है कि दिल की बात सुनो और निर्णय लो।लेकिन हमेशा दिल से लिया हुआ निर्णय सही साबित नहीं होता।दिल से लिये हुए निर्णय ज्यादा तर भावनावों में लिए जाते है और वह निर्णय गलत साबित होने पर हमें बहुत दुख होता है।दिल से लिये हुऐ निर्णय ज्यादा तर पास के फायदे सोच के लिए जाते हैं और दूसरी ओर दिमाग आपको वही बात बताएगा जो आपको लंबे समय के लिए फायदेमंद हो।इसीलिए हमेशा दिल की जगह दिमाग से निर्णय ले।

8)ना बोलना सीखिये।Say No-

दोस्तों बहुत लोगों की एक आदत होती है कि वो दूसरे व्यक्ति का दिल दुखाना नहीं चाहते।इसीलिए वो दूसरे व्यक्ति के हर किसी बात के लिए ‘हां’ बोल देते है।लेकिन बाद में उन्हें उस बात का पछतावा होता है और वो उस बात को लेकर दुखी रहते हैं।इसलिए किसी भी काम अपने सिर लेने पहले ये सोचे कि क्या मेरे पास इस काम के लिए वक़्त है,ये काम मुझे करना चाहिए।उसके बाद ही निर्णय ले कि उस काम के लिए ‘हाँ’ बोलना है या ‘ना’।हो सकता है कि आपके ‘ना’ बोलने से सामनेवाला व्यक्ति नाराज हो जाये लेकिन यह बात हमेशा याद रखना,”दूसरों को खुश रखने के लिए कभी खुद दुखी मत होना।”

और पढ़िए-Difference between Railway Station,Terminus,Central,Junction|रेलवे में स्टेशन,टर्मिनस,जंक्शन और सेंट्रल में क्या फरक है
और पढ़िए-जिंदगी क्या है-जीवन का रहस्य What Is Life In Hindi

9)दूसरों के लिए खुद को न बदले। Don’t Change Yourself for Others-

हर एक व्यक्ति में कोई ना कोई विशेष बात होती है।लेकिन बहुत लोग दूसरों के लिए अपने आप को बदलते हैं, मतलब अपनी आदते,अपनी पसंद।लेकिन बाद में जिसके लिए आप अपने आप को बदलते है उसकी पसंद बदल जाती है।फिर आपको दूसरे व्यक्ति के पसंद बदलने का और अपने आप को बदलने का बहुत दुख होता है।इसीलिए आप जैसे है अच्छे हैं।हमेशा अपने पसंद की जिंदगी जिये,क्योंकि दूसरों की पसंद हमेशा बदलती रहती है।आप में कोई न कोई ऐसी बात जरूर होती है जो आपकी पहचान होती है।आप बदल गये तो आपकी पहचान भी बदल जाती है।इसीलिए दूसरों के कहने पर अपने आप को न बदले।

10)दूसरों की जिंदगी में ध्यान न दें। Do not pay attention to others’ lives-

दुसरो की ज़िंदगी में ध्यान देना एक बहुत बुरी आदत है।इस आदत को जितना जल्दी हो सके छोड़ दें।आपकी जिंदगी में अगर कोई ध्यान दे रहा है तो ये आपको पसंद नहीं आयेगा,उसी तरह ये दूसरे व्यक्ति को भी पसंद नहीं आयेगा।इससे हो सकता है कि आप दोनों के रिश्ते में कड़वाहट आ जाये।इसीलिए कौन क्या कर रहा है, किस लिए कर रहा है,क्यों कर रहा है,इससे आप जितना दूर रहेंगे उतना आप खुश रहेंगे।

11)रोज व्यायाम करें।Do Exercise Daily-

रोज व्यायाम करने से आप एक नये उत्साह से काम करेंगे।आप को हर काम करने में खुशी मिलेगी।उसके साथ ही आपकी सेहत भी अच्छी हो जायेगी।रोज व्यायाम करने से आप रोज अपना काम ठीक से करेंगे।इसीलिए रोज व्यायाम करें।

दोस्तों आशा करते हैं कि आपको ये खुश रहने के 11 मंत्र।11 Ways to Live Happy Life जरूर पसंद आये होंगे।इन खुश रहने के 11 मंत्र से आप अपनी जिंदगी में जरूर खुश रहेंगे।

ऐसे ही Tips for Happy Life,Live Happy Life,How Make Life Happy Formule,How to be Happy in Hindi,खुशी से ज़िंदगी कैसे जिये,ज़िंदगी में खुश कैसे रहे जानने के लिए हमारे ब्लॉग में हमेशा आते रहिये।

 

 


नमस्कार मित्रो,आप सभी मित्रोँ को Motivational Soch की तरफ से निवेदन करता हूँ,यदि आप हमारे ब्लॉग में कोई Post करना चाहते है और आप के पास हिंदी में कोई Motivational Stories,Inspirational Story,Success Stories,Article,Inspirational Quotes या जानकारी है,या अगर आप अपने विचारो को हमारे ब्लॉग में कोई Post करना चाहते है तो

आप हमें इस E–Mail Id : motivationalsoch@gmail.com पे ज़रुर भेजेे।

हमें आपके Article या विचार पसंद आने पर हम Motivational Soch इस ब्लॉग पर आपके नाम के साथ Article Post करेंगे,मैं आशा करता हूँ आप हमें ज़रुर सहयोग करेंगे. धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *