ज़िंदगी में रिश्तों को कैसे संभाले।How to Handle Relationship in Hindi

ज़िंदगी में रिश्तों को कैसे संभाले।How to Handle Relationship in Hindi

ज़िंदगी में रिश्तों को कैसे संभाले।How to Handle Relationship in Hindi

दोस्तों, हमारे ब्लॉग में आपका स्वागत है।दोस्तो बहुत बार ज़िंदगी में आप जो सोचते है वह सच नही होता।बल्कि हकीकत कुछ और ही होती है।इसी गलतफहमी की वजह से हम बहुत बार अपने मन में दूसरों के बारे में गलत सोचते है लेकिन वह व्यक्ति असली ज़िंदगी में कुछ और ही होता है।इसी गलतफहमी की वजह से हम अपने प्रिय व्यक्ति को भी खो देते हैं।

हमेशा आँखों से देखी घटनाओं पर विश्वास रखना चाहिए।कानों से सुनी बहुत सी बातें गलत भी होती है।कानों से सुनी बातों से हम दूसरे व्यक्ति के बारे में अपने मन से कुछ भी गलत विचार करते हैं।कई बार दो लोगों का रिश्ता तोड़ने के लिए तीसरा व्यक्ति उन दो व्यक्तियों में से एक व्यक्ति को दूसरे व्यक्ति के बारे में कुछ गलत कहता है।हम उन्हीं बातों को सच मानते है।जिससे हम उस दूसरे व्यक्ति के बारे में गलत सोचकर उनके साथ गलत बर्ताव करते हैं।जिससे होता ये है कि आपका और दूसरे व्यक्ति का रिश्ता खत्म हो जाता है,और तीसरा व्यक्ति अपने लक्ष्य में सफल हो जाता है।

और पढ़िए-सोच बदलो जिंदगी बदल जाएगी।Life Changing Story in Hindi
और पढ़िए-24 Motivational Inspirational Quotes in Hindi|Thoughts in Hindi

दोस्तो ऐसे लोगों को तुरंत पहचानिये और उनसे ज्यादातर दूरियां बनाकर रखे।क्योंकि ऐसे व्यक्ति अपनी खुशी के लिए दूसरों की खुशी छीन लेते हैं।इसलिए अपने दोस्तों पर पूरा विश्वास करे।दूसरों के कहने पर अपने दोस्तों के साथ का रिश्ता मत तोड़िये।रिश्ता तोड़ने के कुछ मिनट बस हो जाते है लेकिन रिश्ता जोड़ने के लिए और अपने दोस्तों के मन में वो स्थान हासिल करने के लिए सालों लग जाते हैं।

कभी कभी हो सकता है कि आपका दोस्त गलत है, लेकिन हमें उसकी गलती को माफ कर देना चाहिए।क्योंकि गलती किताब का एक पन्ना है,और दोस्ती एक किताब है।इसलिए गलती हो जाये तो किताब का पन्ना फाड़ देना चाहिए,ना कि किताब फाड देना चाहिए।

इसीलिए आपको अपने कानों से ज्यादा आँखों पर विश्वास रखना चाहिए।
इसीलिए तो कहते हैं, ‘सत्य और असत्य में चार उंगलियों का अंतर होता है।क्योंकि आँख और कान में चार उंगलियों का अंतर होता है।
अपने दोस्त की छोटी छोटी गलतियों पर उसे समझकर उसे बार बार टोक कर आप अपने ही रिश्तो में कड़वाहट ला रहे हैं।अपने आप को दोस्त के जगह रख कर देखे, हो सकता है,आप उस जगह होते तो आप भी वहीं करते।उसका उस वक्त का बर्ताव सही भी हो सकता है।

और पढ़िएLife Changing Motivational Stories in Hindi|Inspirational Story

ज़िंदगी में रिश्तों को कैसे संभाले।How to Handle Relationship in Hindi ये जानने के लिए एक और बात की हमें दूसरों के गलतियो को नजरअंदाज कर लेना चाहिए।दूसरे व्यक्ति ने हमारे साथ क्या गलत किया उसके बजाय उसने हमारे साथ क्या क्या अच्छा किया ये देखना चाहिये।आपको जरूर एहसास होगा कि आप के साथ उस व्यक्ति ने एक-दो गलतियों को छोड़कर बहुत कुछ अच्छा ही किया होगा।आपको मुश्किल वक़्त में साथ दी होगी।आपके हर काम में आपको मदद की होगी।ऐसे आपके साथ अच्छा जरूर किया होगा।

दोस्तों, किसी भी चीज़ को कमाना बहुत मुश्किल है गवाना बहुत आसान है।पैसा खर्च करना बहुत आसान है, लेकिन उसे कमाना बहुत मुश्किल है।पेड़ को बड़ा होने में कई साल लगते हैं, लेकिन उसी पेड़ को तोड़ने में कुछ घंटे बस हो जाते हैं।समाज में इज्जत कमाने के लिए हमें बहुत सालों तक अच्छा काम काम करना पड़ता है, लेकिन उसे गवाने के लिए एक गलत काम भी बस हो जाता है।उसी प्रकार किसी रिश्ते में किसी व्यक्ति के लिए आप ‘खास व्यक्ति’ बनने के लिए कुछ साल लग जाते हैं, और उस व्यक्ति के मन से उतरने के लिए एक गलती ही काफी होती है।

इसीलिए दोस्तो रिश्ते संभालो,क्योंकि उससे ज्यादा खुशी तुम्हे इस दुनिया में कोई नहीं दे सकता।आप कितने भी कामयाब ,अमीर हो जाओ अगर आपके कामयाबी को मनाने के लिए आपके साथ कोई नहीं होगा तो आप रिश्तों के मामले में बहुत गरीब होंगे।

और पढ़िए-सफलता के 11 सूत्र-Top 11 Success Formula In Hindi
और पढ़िए-Sandeep Maheshwari Inspirational Quotes in Hindi|संदीप माहेश्वरी प्रेरणादायक विचार

आशा करते है आपको ये पोस्ट पसंद आयी होगी।ऐसे ही Story in Hindi,Short Inspirational Story in Hindi, Good Thoughts in Hindi, Personality Development Tips in Hindi,Life changing Experience in Hindi,Hindi Kahani, Motivation for Students in Hindi, Best Top life changing stories in Hindi,Friendship tips in Hindi के लिए हमारे ब्लॉग में हमेशा आते रहिये।


नमस्कार मित्रो,आप सभी मित्रोँ को Motivational Soch की तरफ से निवेदन करता हूँ,यदि आप हमारे ब्लॉग में कोई Post करना चाहते है और आप के पास हिंदी में कोई Motivational Stories,Inspirational Story,Success Stories,Article,Inspirational Quotes या जानकारी है,या अगर आप अपने विचारो को हमारे ब्लॉग में कोई Post करना चाहते है तो

आप हमें इस E–Mail Id : motivationalsoch@gmail.com पे ज़रुर भेजेे।

हमें आपके Article या विचार पसंद आने पर हम Motivational Soch इस ब्लॉग पर आपके नाम के साथ Article Post करेंगे,मैं आशा करता हूँ आप हमें ज़रुर सहयोग करेंगे. धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *