अपने आप को जानकर आगे कैसे बढ़े|How to Know Yourself and Grow Ahead

अपने आप को जानकर आगे कैसे बढ़े|How to Know Yourself and Grow Ahead

अपने आप को जानकर आगे कैसे बढ़े|How to Know Yourself and Grow Ahead

जिवन में आगे बढ़ना हर कोई चाहता है लेकिन सब लोग आगे बढ़कर सफल नहीं होते।उनके असफल होने में बहुत बड़ा योगदान उनका ही होता है।क्योंकि ज्यादातर लोग अपने आप को नहीं जानते, वो क्या है और क्या कर सकते हैं वह नही जानते।बहुत सारे लोगों ने अपने आप की एक सीमा निश्चित की है,वह लोग उससे ज्यादा नही सोचते और मन में निश्चित कर लिया है कि वह यह काम नहीं कर सकते।

देखा जाये तो बहुत सारे लोगों के पास कुछ ना कुछ गुण होता ही है।लेकिन वह उसे नही जानते।और नतीजा यह होता है कि वह पूरी जिंदगी ऐसे ही डर डर के जीता है, फिर बाद में पछतावा करता रहता है।ज्यादातर लोग अपने Comfort Zone से बाहर ही निकलते,क्योंकि उन्हें असफल होने का डर लगा रहता है।पर देखा जाये तो सफलता उन्हें ही मिलती है जो रिस्क लेकर ज्यादा से ज्यादा प्रयास करते है।

इसी बात को जानने के लिए आपको एक Motivational Story with Moral in Hindi बताऊंगा।

दोस्तों,एक बार साधु और उनके शिष्य यात्रा पर जा रहे होते है।जाते जाते अंधेरा हो जाता है तो साधु कही रुकने का सोचते है,तो उन्हें सामने एक घर दिखाई देता है।वो वहाँ जाते है और घर के मालिक को एक रात रहने की इजाजत मांगते हैं।तो वो मकान मालिक उन्हें रहने की इजाजत देता है।साधु वहाँ बैठा और उस परिवार का निरीक्षण करने लगा।उसने देखा कि वह परिवार बहुत गरीबी में जीवन गुजरते थे।उसने उस मकानमालिक से पूछा कि आपका गुजारा कैसे होता है..?
तो उस मकानमालिक ने कहा कि,मेरी एक गाय है,उस गाय से हमे कुछ लीटर दूध मिलता है वह दूध हम बेचकर मिले हुए पैसों से रोजाना जीवन के लिए जरूरी चीजें खरीदते है।

फिर बाद में वह सब खाना खाते है।खाना खाकर साधु ने अपने शिष्य से कहा,यह परिवार बहुत मुश्किल से ज़िंदगी गुजर रहा है, और इसकी वजह गाय है,क्योंकि वह पूरी तरह से इस गाय पर निर्भर रहते है।

यह मकानमालिक अपने परिवार के लिए कुछ काम नहीं कर रहा है,ऐसा अगर चलता रहा तो यह परिवार कभी आगे नहीं बढ़ पायेगा।

उसने अपने शिष्य को कहा,जब तक यह गाय है,यह परिवार ऐसे ही जिंदगी जियेगा।तो इस गाय को ही इस परिवार से दूर करते हैं।वह साधु ने कहा इस परिवार के भले के लिए हम इस गाय को अपने साथ ले चलते हैं,और वह अपने साथ वह गाय को लेकर जाते है।

ऐसे ही कुछ साल गुजरते है।उन शिष्यों में से एक शिष्य अपने गुरु से इजाजत लेकर उस परिवार के पास जाने के लिए निकलता है, उस शिष्य के मन में यही चल रहा होता है कि वह परिवार अब कैसे गुजारा करता होगा।चलते चलते वह शिष्य उस घर के पास आता है, लेकिन वह वहाँ देखता है कि उस छोटेसे घर के जगह अब बहुत बड़ा घर बना हुआ होता है।खेती भी अच्छी होती है, और वहाँ गाय भी बहुत होती है।

और पढ़िए-सोच बदलो जिंदगी बदल जाएगी।Life Changing Story in Hindi

और पढ़िए- हकीकत कुछ और हो सकती है-Life Changing Motivational Story in Hindi

शिष्य मन में सोचता है कि, लगता है वह परिवार अपना घर बेचकर यहाँ से चला गया।लेकिन तभी उसे वह मकानमालिक दिखता है, वह उसके पास जाता है और पूछता है कि यह सब इतना अच्छा कैसे हो गया?
मकान मालिक बताता है कि, गाय के गायब होने के बाद मैं तो-तीन दिन तो दुख में बैठा रहा, पर मैंने सोचा कि ऐसे ही बैठे रहने से कुछ होने वाला नहीं है।मैंने अपने परिवार के रोजी रोटी के लिए अपने खेती में बीज बोयें।उस के चलते मुझे अपने खेती से रोज के दिन गुजरने जितने पैसे मिलने लगे।बाद में मैंने कुछ गाय ले लिए,और गाय के दूध को मैं शहर में जाकर बेचने लगा।उससे मुझे बहुत सारे पैसे मिलने लगे।उन पैसों से मैंने अपने बच्चों की पढ़ाई की और बचे हुए पैसो से अपना यह घर बनाया।

मकान मालिक बोला,अगर उस दिन मेरी गाय गायब नहीं हुई होती,तो मैं आज यहाँ नहीं होता।मैं आज भी अपनी वह गरीबों वाली ज़िंदगी जी रहा होता।

तो दोस्तों आपने इस कहानी में देखा कि, कैसे उस मकान मालिक के गाय गायब होने के बाद उसने हार नहीं मानते हुए, उसने कैसे मेहनत करके वह जीवन में सफल हो गया।वैसे ही आजकल बहुत सारे लोग एक ही नौकरी या क्षेत्र में लगे हुए होते है।उसी क्षेत्र में वह अपनी पूरी ज़िंदगी गुजर देते है।वह थोड़ा भी नही सोचते कि जो ज़िंदगी वह आज जी रहे है उससे अच्छी ज़िंदगी वह जी सकते है।पर कुछ लोग अपने comfort zone से बाहर निकलकर रिस्क लेते है और सफल होते है।

आशा करते हैं कि आपको यह अपने आप को जानकर आगे कैसे बढ़े यह कहानी जरूर पसंद आई होगी।ऐसे ही Inspirational Story with Moral in Hindi,Latest Hindi Motivational kahani,Hindi Motivational Story with Moral,Hindi Kahani,Life changing stories in Hindi पाने के लिए हमारे ब्लॉग पर आते रहिये।

और पढ़िए-ज़िंदगी में आगे कैसे बढ़े।How to be Successful in Life in Hindi

और पढ़िए- सफलता के 11 सूत्र-Top 11 Success Formula In Hindi


नमस्कार मित्रो,आप सभी मित्रोँ को Motivational Soch की तरफ से निवेदन करता हूँ,यदि आप हमारे ब्लॉग में कोई Post करना चाहते है और आप के पास हिंदी में कोई Motivational Stories,Inspirational Story,Success Stories,Article,Inspirational Quotes या जानकारी है,या अगर आप अपने विचारो को हमारे ब्लॉग में कोई Post करना चाहते है तो

आप हमें इस E–Mail Id : motivationalsoch@gmail.com पे ज़रुर भेजेे।

हमें आपके Article या विचार पसंद आने पर हम Motivational Soch इस ब्लॉग पर आपके नाम के साथ Article Post करेंगे।मैं आशा करता हूँ आप हमें ज़रुर सहयोग करेंगे. धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *